WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Cricket: विराट कोहली ‘मेगा रिकॉर्ड’ के करीब! सचिन-जयसूर्या को पछाड़कर एक ही बार में बन जाएंगे नंबर वन!

0
Cricket: विराट कोहली 'मेगा रिकॉर्ड' के करीब! सचिन-जयसूर्या को पछाड़कर एक ही बार में बन जाएंगे नंबर वन!

Cricket: मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ कर किंग विराट कोहली वनडे क्रिकेट में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने की कगार पर हैं। भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में विराट कोहली के पास एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका है। एक बार जब वह वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में शतक बना लेंगे, तो वह ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर से लेकर महान रिकी पोंटिंग तक, क्रिकेट के महान खिलाड़ियों से आगे निकल जाएंगे।

Cricket: विराट कोहली 'मेगा रिकॉर्ड' के करीब! सचिन-जयसूर्या को पछाड़कर एक ही बार में बन जाएंगे नंबर वन!

जब कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए मैदान पर कदम रखा, तो यह उनका 500वां अंतरराष्ट्रीय मैच था। इस खास मौके पर कोहली ने वह हासिल किया जो अब तक कोई भी क्रिकेट दिग्गज नहीं कर पाया है। उन्होंने अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक लगाया.

इस उपलब्धि के साथ ही कोहली ने सचिन तेंदुलकर के कुछ रिकॉर्ड्स को पीछे छोड़ दिया. जहां सचिन ने अपने पहले 500 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 75 शतक बनाए थे, वहीं कोहली पहले ही 76 शतक लगा चुके हैं। हैरानी की बात यह है कि कोहली ने ‘मास्टर ब्लास्टर’ से भी कम पारियों में यह मुकाम हासिल किया।

जानिए क्या कहते हैं रिकॉर्ड्स

टेस्ट क्रिकेट में सचिन के कुछ रिकॉर्ड्स को ध्वस्त करने के बाद अब कोहली की नजर वनडे क्रिकेट पर है। टेस्ट क्रिकेट में जहां दुनिया के कुछ खिलाड़ी उन्हें टक्कर दे सकते हैं, वहीं सफेद गेंद वाले क्रिकेट में कोहली बेजोड़ हैं। चाहे शतकों की बात हो या बल्लेबाजी औसत की, दुनिया में कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं है जो वनडे में कोहली की ताकत की बराबरी कर सके।

कोहली वनडे में 13,000 रन के आंकड़े तक पहुंचने से सिर्फ एक शतक दूर हैं। इस मुकाम को हासिल करने के लिए उन्हें सिर्फ 102 रनों की जरूरत है. उनके मौजूदा फॉर्म को देखते हुए इस बात की पूरी संभावना है कि वह वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही सीरीज के दौरान यह उपलब्धि हासिल कर लेंगे।

इस मुकाम पर पहुंचते ही कोहली न सिर्फ वनडे में 13,000 रन के आंकड़े को पार कर जाएंगे बल्कि रिकी पोंटिंग और जयसूर्या के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ देंगे। वनडे क्रिकेट में उनकी बल्लेबाजी क्रिकेट के इतिहास में अविस्मरणीय रही है।

जानिए कौन कर सकता है विराट कोहली की बराबरी ?

अब तक, कोहली ने 274 मैचों और 265 पारियों में 57.3 के प्रभावशाली औसत और 46 शतकों की मदद से 12,898 रन बनाए हैं। दुनिया का कोई भी मौजूदा खिलाड़ी कोहली के शतकों की बराबरी नहीं कर पाया है। वर्तमान में उनके पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 13,000 रन बनाने का रिकॉर्ड है – जो एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

कोहली के वनडे रिकॉर्ड अपने आप में बहुत कुछ कहते हैं, क्योंकि वह पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 76 शतक लगा चुके हैं। अब, सभी की निगाहें इस पर होंगी कि वह आगामी विश्व कप और एशिया कप में कैसा प्रदर्शन करते हैं, जहां प्रशंसक कोहली की बल्लेबाजी क्षमता को देखने का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *