WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Diesel Car के मालिक है तो भूलकर भी नहीं करे यह गलती, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

0
Diesel Car के मालिक है तो भूलकर भी नहीं करे यह गलती, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

Diesel Car: आप में से बहुत सारे लोग एक वाहन के मालिक जरूर होंगे। कुछ लोगों के पास है डीजल वाहन होता है तो कुछ के पास पेट्रोल अथवा सीएनजी से चलने वाला वाहन होता है। अगर आपके पास कोई ऐसी गाड़ी है जो डीजल से चलती है तो आज हम आपको कुछ ऐसे जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत ही काम के साबित होने वाली है। डीजल वाहन चलाते समय आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिससे आपको नुकसान नहीं होगा।

Diesel Car के मालिक है तो भूलकर भी नहीं करे यह गलती, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

ओवर स्पीडिंग में ना चलाएं

अगर आपके पास डीजल की कार है तो आपको इसे तेज स्पीड में चलाने से बचना चाहिए। तेज स्पीड में चलाने की वजह से कई बार एक्सीडेंट भी होते हैं तो वहीं पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर आपको भारी भरकम चालान भी देना पड़ सकता है। ऐसे में आपको हमेशा सचेत रहने की आवश्यकता है।

इंजन स्टार्ट होते ही तुरंत ना चलाएं कार

जब आप गाड़ी से कहीं जा रहे हैं तो आप अपनी गाड़ी स्टार्ट करते हैं। जैसे ही डीजल इंजन स्टार्ट होता है तो आपको कुछ समय इंतजार करना चाहिए जिससे आपको इंजन गरम हो जाए। उसके बाद ही आपकी गाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेगी और गाड़ी अच्छा चलेगी।

समय-समय पर करवाते रहें सर्विसिंग

डीजल की गाड़ियों को हमेशा ही हाय मेंटेनेंस पर रखना पड़ता है। जब आप ऑटोमेटिक डीजल कार का उपयोग करते हैं तो आपको समय-समय पर इसकी सर्विसिंग करवाना बहुत जरूरी है। ताकि आगे चलकर आपको ज्यादा नुकसान नहीं उठाना पड़े। अगर आपके पास डीजल गाड़ी है तो आप को यही सलाह देते हैं कि आप समय पर इसकी सर्विसिंग करवाते रहें जिससे आपके साथ कोई अनहोनी नहीं होगी।

गाड़ी के पार्ट्स समय पर करवाएं चेंज

अगर आप डीजल कार के मालिक हैं तो गाड़ी के अंदर ऐसे बहुत सारे पार्ट्स लगे हुए होते हैं जिन्हें एक निश्चित किलोमीटर तक उपयोग लेने के बाद आपको चेंज करवा देना चाहिए। जैसे एयर फिल्टर, टायर, कोलेंट आदि समय पर इनको चेंज करवाने से आपकी गाड़ी अच्छा माइलेज देती है और लंबे समय तक आपका साथ निभाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *